IGNOU Certificate in Arabic Language (CAL)

 

IGNOU Certificate in Arabic Language (CAL)

 

इस कार्यक्रम का उद्देश्य अरबी लोगों की आवश्यक रूढ़ियों के साथ शुरुआती परिचित करना है, और धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से उनमें एक विशेष डिग्री की सटीकता और आत्मविश्वास के साथ भाषा को बोलने, लिखने और स्किम करने की क्षमता है।

Course Code
Title of course
Download
 BAL 001
 BAL-002
Communication Skills
Project
Click Here 

प्रवेश के लिए पात्रता: 10 +2, न्यूनतम 18 वर्ष की आयु

निर्देश का माध्यम: अंग्रेजी

कार्यक्रम की अवधि: न्यूनतम 06 महीना; अधिकतम 01 वर्ष

शुल्क संरचना: प्रारंभिक लॉन्च शुल्क: रु। 1800 / = पूर्ण कार्यक्रम के लिए (परीक्षा शुल्क का अनन्य)

Programme Coordinator:
Dr. Mohammad Saleem
Assistant Professor in Arabic
E-mail: saleem@ignou.ac.in
Contact no. 09013741887, 011-29571637
ये कोर्स आपको क्यू करना चाहिए ?

1. दुनिया भर के लाखों लोगों के साथ संवाद करें

अरबी को सीखने के लिए दुनिया की सबसे कठिन भाषाओं में से एक माना जाता है। इसके व्याकरण के नियम लगभग गणितीय हैं और बोली जाने वाली अरबी लिखित भाषा से पूरी तरह अलग है। इसलिए, भले ही आप लिखित अरबी (आधुनिक मानक अरबी) में उपन्यास पढ़ रहे हों, आप कॉफी ऑर्डर करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। स्वर लिखित अरबी से बचे हुए हैं, जो पढ़ने को चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं, और प्रत्येक अक्षर में तीन अलग-अलग आकृतियाँ होती हैं, जो इस बात पर निर्भर करती है कि यह एक शब्द में कहाँ फिट बैठता है।

2. एक नौकरी प्राप्त करें

वैश्वीकरण के उदय के साथ, अरबी नौकरी बाजार में तेजी से उपयोगी भाषा है। अरबी जानने से व्यापार, सरकार, गैर-लाभकारी, शिक्षा और उससे आगे के अवसर खुलते हैं।

3. इस्लाम के बारे में थोड़ा जानें

अरबी, इस्लाम की भाषा है, कुरान की भाषा है, जिसका अध्ययन और दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा किया जाता है – उदाहरण के लिए, अरब दुनिया के बाहर, ईरान और इंडोनेशिया में भी। अरबी सीखना दुनिया के प्रमुख धर्मों में से एक के बारे में थोड़ा सा ज्ञान प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है।

4. द फूड

इन अधिक गंभीर कारणों के अलावा, अरब दुनिया का भोजन DELICIOUS है, और अरबों में गर्म और उदार आतिथ्य की सदियों पुरानी परंपरा है। यहां तक ​​कि गैर-अरबी भाषी पर्यटकों को अक्सर अरबों के घरों में एक मनोरम प्रसार के लिए स्वागत किया जाता है; लेकिन, अरबी के कुछ शब्दों को बोलें, और आपके मेजबान बस ऊपर और परे जा सकते हैं।

5. यात्रा

हां, मध्य पूर्व में यात्रा के खतरों के बारे में खबरें बहुत कम हैं। हालांकि, अरब दुनिया का ज्यादातर हिस्सा पर्यटकों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। मोरक्को में सहारा में एक ऊंट की सवारी करें, मिस्र में पिरामिडों की यात्रा करें, जॉर्डन के पेट्रा में दुनिया के सात अजूबों में से एक के साथ घूमें और दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, बुर्ज खलीफा से दुबई में दर्शन करें।